Thursday, October 8, 2015

2015 Nobel Prize in Chemistry

2015 Nobel Prize in Chemistry

रसायन विज्ञान के क्षेत्र में 2015 के नोबेल पुरस्कार

टॉमस लिन्डहल (यूनाइटेड किंगडम), पॉल मोडरिच (अमेरिका) और अजीज संचर (अमेरिका) ने संयुक्त रूप से रसायन विज्ञान में 2015 के नोबेल पुरस्कार जीता है, इन्हे डीएनए की मरम्मत के लिए यंत्रवत पढ़ाई पर अपने अनुसंधान के लिए चुना गया है.

टॉमस लिन्डहल

टॉमस रॉबर्ट लिन्डहल एक स्वीडिश वैज्ञानिक है जोकि एफआरएस FMedSci कैंसर अनुसंधान में विशेषज्ञ है. उन्होंने सफलतापूर्वक डीएनए क्षय का प्रदर्शन किया कि जिससे असंभव पृथ्वी पर जीवन का विकास हुआ.

पॉल मोडरिच

पॉल मोडरिच ड्यूक विश्वविद्यालय के जैव रसायन के प्रोफेसर और हॉवर्ड ह्यूजेस मेडिकल इंस्टीट्यूट में अन्वेषक है. उन्होंने सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया कि कैसे सेल त्रुटियों को सही करता है जब डीएनए कोशिका विभाजन को दोहराता है.

अजीज संचर

अजीज संचर एक तुर्की बायोकेमिस्ट है और डीएनए की मरम्मत, आण्विक जीवविज्ञानी में विशेषज्ञता रखते है. इन्होने Nucleotide Excision Repair (NER) को मैप किया, जोकि अल्ट्रा वायलेट की वजह से क्षतिगस्त हुई कोशिकाओं के डीएनए के मरम्मत की विधि है.

2014 के रसायन के क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार विलियम ई मोइनर, स्टीफन हैल, एरिक बेटजिक को दिए गए थे. वर्तमान पुरस्कार विजेताओ को पुरस्कार, अल्फ्रेड नोबेल की बरसी पर अंकन स्टॉकहोम, स्वीडन में एक औपचारिक समारोह में 10 दिसंबर 2015 को वितरीत किए जाएगे.

No comments:

Post a Comment